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Easy Ways To Keep Up With Your Fitness Routine During Diwali

दिवाली 2021: दिवाली के दौरान अपने फिटनेस रूटीन को बनाए रखने के आसान तरीके

दिवाली 2021: दिवाली सीजन के दौरान अपने फिटनेस रूटीन के साथ बने रहें

दिवाली में बमुश्किल एक सप्ताह दूर है और पारंपरिक उत्साह के साथ त्योहार मनाने की तैयारी जोरों पर है। और इसके लिए दिवाली की साज-सज्जा पर खर्च करना, नए कपड़े खरीदना और एक हाउस पार्टी की योजना बनाना, जिसमें सबसे अधिक संभावना होगी, एक भव्य प्रसार शामिल होगा। आखिरकार, यह उन भारतीय त्योहारों में से एक है जो मिठाइयों और गहरे तले हुए व्यंजनों के बिना अधूरा है। समारोहों की दौड़ में, आपके लिए व्यवस्थाओं में व्यस्त होना और कसरत के लिए समय निकालने के लिए संघर्ष करना स्वाभाविक है। लेकिन चिंता न करें, दिवाली के मौसम में भी अपने फिटनेस रूटीन को बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए हमारे पास कुछ सुझाव हैं।

इन आसान चरणों का पालन करें जो आपको अपने वर्कआउट शेड्यूल पर विराम लगाने से रोकेंगे।

1) नाचो, घूमो और मज़े करो

त्यौहार छूटने का समय है। लेकिन अगर आप अपने वर्कआउट को मिस करने के लिए दोषी महसूस करना बंद नहीं कर सकते हैं, तो अपनी दिवाली पार्टी में डांस करने के बारे में क्या? हाँ, हमारा शाब्दिक अर्थ है। डांस पूरे शरीर का वर्कआउट है और साथ ही मजेदार भी। जब आप मेहमानों को अपनी पार्टी में आमंत्रित करने के लिए बुलाते हैं तो सोफे पर न झुकें; घर के चारों ओर घूमते रहो।

2) एक समय सारिणी बनाएं

फिटनेस फ्रीक को हर दिन एक सख्त समय सारिणी का पालन करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है क्योंकि वे पहले से ही एक उचित दिनचर्या में हैं। हालाँकि, उत्सव के दौरान आपका शेड्यूल टॉस के लिए जा सकता है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप अपनी सभी गतिविधियों की योजना एक दिन पहले ही बना लें, जिसमें आप कुछ व्यायाम के लिए समय निकाल सकें।

3) अपने कसरत के प्रति वफादार रहें

ईमानदारी से, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी कैलोरी बर्न कर रहे हैं जहाँ तक आप कसरत के लिए समय निकाल रहे हैं, भले ही यह हर दिन कम अवधि के लिए ही क्यों न हो। आप त्योहार के दौरान ज्यादा समय देने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन जल्दी उठने और कम से कम 15-20 मिनट के लिए व्यायाम करने के तरीके हैं ताकि आप अपने कसरत को पूरी तरह से याद न करें।

4) बॉडीवेट एक्सरसाइज

आमतौर पर दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान आप जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। और यह कुछ दिनों के लिए ठीक है। आप कुछ बॉडीवेट व्यायामों पर स्विच कर सकते हैं जिन्हें वास्तव में किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। क्रंचेस, तख्तों, स्क्वैट्स या बर्पीज़ के बारे में सोचें। इस तरह के व्यायाम आपके घर में आराम से किए जा सकते हैं।

5) सैर के लिए जाओ

कभी-कभी, आप वास्तव में दिवाली से पहले आए मेहमानों के कारण घर पर ज्यादा कुछ नहीं कर पाते हैं। लेकिन एक रास्ता है – सुबह जल्दी उठें और लंबी, तेज सैर करें। या एक रन / जॉग का विकल्प चुनें जो आपके दिल की धड़कन को बढ़ा दे। यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप योजना से चिपके रहें? इसे एक समूह गतिविधि बनाएं – अपने इलाके के आसपास अपने मेहमानों को पैदल यात्रा के साथ दिखाएं। इससे आप दिन में कुछ मात्रा में सैर कर सकते हैं।

कुछ मिनट का व्यायाम आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रख सकता है, मूड में सुधार कर सकता है और चिंता को कम कर सकता है, इसलिए इस दिवाली अपने वर्कआउट रूटीन से चिपके रहने के लिए इन सरल ट्रिक्स को आजमाएं।

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