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बच्चों में अस्थि स्वास्थ्य: यहां जानिए विशेषज्ञ आपको क्या जानना चाहते हैं

कैल्शियम युक्त आहार और नियमित व्यायाम बच्चों में स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है

COVID-19 महामारी ने कई जिंदगियों को प्रभावित किया है। इसका असर देशभर के बच्चों के स्वास्थ्य पर भी पड़ा है। माता-पिता अक्सर इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि वे घर पर काम करने और सीखने के दौरान अपने बच्चों की देखभाल कैसे करेंगे और इस अप्रत्याशित महामारी के दौरान वे कैसे शांत रहेंगे। बच्चों की हड्डी की बीमारी एक ऐसा शब्द है जो उन स्थितियों का वर्णन करता है जो बच्चों में हड्डियों की ताकत, विकास और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। बच्चों की हड्डियाँ लगातार बढ़ रही हैं और बदल रही हैं। ग्रोथ प्लेट हड्डी का एक अतिसंवेदनशील क्षेत्र है जहां विकास संबंधी चोटें विकसित हो सकती हैं। ग्रोथ रीमॉडेलिंग के दौरान, पुरानी हड्डी को अंततः नए हड्डी के ऊतकों से बदल दिया जाता है। जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, कई विकास संबंधी विसंगतियाँ सुधर सकती हैं या बिगड़ सकती हैं। अन्य अस्थि असामान्यताओं को पीढ़ियों के माध्यम से पारित किया जा सकता है या बचपन में अनायास उत्पन्न हो सकता है।

मेलिसा रोमर, एक फिजियोथेरेपिस्टमुंबई में स्थित, यह सुझाव देता है कि “स्तनपान हड्डियों के निर्माण के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि एक माँ कर सकती है, तो उसे डब्ल्यूएचओ द्वारा प्रदान किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार 2 साल तक स्तनपान कराना चाहिए। इसके अलावा, बच्चों को उच्च प्रभाव वाली गतिविधियों में संलग्न होना चाहिए जैसे कि कूदना, जो हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। माता-पिता को अपने बच्चों को समस्याओं से अवगत कराने के लिए उनके साथ खेल और खेल भी खेलना चाहिए। सुबह 11 बजे से पहले 10 मिनट तक धूप में रहना भी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।”

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सूर्य के प्रकाश का एक्सपोजर स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है
फोटो क्रेडिट: आईस्टॉक

बच्चों में देखी जाने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक स्कोलियोसिस है। स्कूल में भारी बैग ले जाने, टीवी देखते समय सोफे पर अनुचित तरीके से बैठने या आमतौर पर खराब मुद्रा के कारण रीढ़ की यह स्थिति और खराब हो जाएगी।

आप कैसे पहचानते हैं कि किसी बच्चे को स्कोलियोसिस है?

एक कंधा ऊंचा दिखाई देता है। एक कूल्हा अधिक बाहर, पसली के पिंजरे का एक हिस्सा दूसरे की तुलना में अधिक फैला हुआ है, बच्चा खुद को सीधा रखने की कोशिश करने के बाद भी झुका हुआ लगता है। आमतौर पर, व्यायाम कभी-कभी पर्याप्त होगा। एक ब्रेस की भी आवश्यकता हो सकती है। यदि आप इनमें से कोई भी नोटिस करते हैं, तो बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

डॉ. मोहन पुट्टस्वामी, वरिष्ठ सलाहकार – पुनर्निर्माण हड्डी रोग सर्जन, फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड मुख्य बिंदु माता-पिता को ध्यान में रखना चाहिए:

1. अपने बच्चों को प्रति सप्ताह कम से कम पांच बार शारीरिक गतिविधि में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें

यह आपके बच्चे की उम्र के आधार पर भिन्न होता है, जिसमें प्रीस्कूलर (उम्र 3 से 5 वर्ष) पूरे दिन सक्रिय रहने से लेकर स्कूली आयु वर्ग के बच्चे और किशोर 60 मिनट या उससे अधिक समय तक सक्रिय रहते हैं (उम्र 6 से 17 वर्ष)।

2. अपने बच्चों को कैल्शियम युक्त आहार दें

डेयरी उत्पादों में कैल्शियम का मध्यम स्तर होता है। रागी दक्षिण में रहने वाले लोगों के लिए कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। रागी में कैल्शियम की मात्रा 350-375 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होती है। रागी को अपने आहार में शामिल करना जरूरी है। यदि रागी उपलब्ध नहीं है, तो उत्तर भारतीय इसके बजाय राजमा या तिल का उपयोग कर सकते हैं। राजमा में 275-300 मिलीग्राम और तिल में 800 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। नतीजतन, यह कैल्शियम का अत्यधिक केंद्रित और जल्दी उपलब्ध होने वाला प्रकार है।

3. अपने बच्चे के आहार में कोला, सोडा और वातित पेय से बचें।

यह सुझाव देने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि बच्चों में अत्यधिक सोडा और फ़िज़ी पेय का सेवन हड्डियों के निचले हिस्से से जुड़ा है। कोला पीने वालों को अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम और विटामिन डी मिलने की संभावना कम होती है क्योंकि वे दूध या कैल्शियम-फोर्टिफाइड जूस जैसे अधिक स्वस्थ तरल पदार्थों के लिए सोडा का स्थान लेते हैं।

4. टीवी देखते समय या ऑनलाइन पाठ लेते समय अपने बच्चे की मुद्रा पर नज़र रखें।

बच्चों के लिए बैठते समय ’90-90-90′ नियम का पालन करना चाहिए। जब आपका बच्चा बैठता है, तो उसकी कोहनी, कूल्हे और घुटने सभी 90 डिग्री के कोण पर होने चाहिए। इसका मतलब है कि आपके बच्चे के वर्कस्टेशन की ऊंचाई उनकी कोहनी के बराबर होनी चाहिए। छोटे बच्चों को उचित बैठने की स्थिति में समायोजित करने के लिए कुर्सी को आकार में समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके बच्चे के पैर फर्श पर मजबूती से टिकने के बजाय हवा में लटकते हैं तो पैरों को सहारा देना चाहिए या स्टूल देना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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