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Nutritionist Pooja Makhija Suggests One Solution For Both Constipation And Diarrhoea

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने सुझाई कब्ज और दस्त दोनों के लिए एक उपाय

पूजा मखीजा : कब्ज और दस्त दोनों का एक ही उपाय

क्या आप कभी जानते हैं कि कब्ज और दस्त दोनों का एक ही समाधान हो सकता है? यह असंभव लग सकता है लेकिन पोषण संबंधी हैक बताते हैं कि यह संभव है। हमें केवल एक ताजा सेब लेने की जरूरत है। पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा हमारे लिए स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित एक और सरल उपाय लेकर आई हैं। उनके अनुसार, एक सेब दस्त की स्थिति को दूर कर सकता है और कब्ज का भी इलाज कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब में दो प्रकार के फाइबर होते हैं जो इन स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं: घुलनशील और अघुलनशील फाइबर। यदि आप कभी इस बात को लेकर असमंजस में थे कि कब्ज के दौरान सेब खाना चाहिए या नहीं, तो यहां आपके लिए जवाब है।

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पूजा मखीजा ने कहा कि सेब में 64% अघुलनशील फाइबर और 36% घुलनशील फाइबर होते हैं। इन दो प्रकार के रेशे फलों में असमान रूप से वितरित होते हैं। जबकि गूदे में ज्यादातर घुलनशील फाइबर होते हैं, सेब की त्वचा अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती है।

पोषण विशेषज्ञ ने कहा, “घुलनशील (फाइबर) वह है जो आपके मल में जेल जैसी स्थिरता बनाता है और इसलिए पाचन को धीमा कर देता है।” इस संबंध में फल का मांस या गूदा एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए, यदि आप दस्त से पीड़ित हैं, तो सेब का गूदा, त्वचा के बिना, इस स्थिति को ठीक करने में मदद करेगा।

सेब की खाल में अघुलनशील फाइबर होता है, जो “मल के थोक को बढ़ाता है।” इसलिए, यह आंतों के माध्यम से मल के त्वरित मार्ग में मदद करता है। ऐसे में सेब का छिलका खाने से कब्ज से राहत मिलती है।

यहाँ वीडियो है:

पूजा मखीजा अक्सर अपने फॉलोअर्स के साथ न्यूट्रीशन हैक्स शेयर करती रहती हैं। इससे पहले, उसने जैतून के तेल और नारियल के तेल के बीच के अंतर को साझा किया। जबकि दोनों अच्छे हैं, इन्हें सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा में उच्च होता है जबकि नारियल का तेल संतृप्त वसा में समृद्ध होता है। आप जो चुनते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप तेल से क्या चाहते हैं।

पूजा मखीजा के टिप्स लोगों को स्वस्थ और समग्र जीवन जीने में मदद करते हैं। उसने अपने एक वीडियो में किशोर स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मुंहासे से भी निपटा। उसने सुझाव दिया कि विटामिन डी और लैक्टोज युक्त भोजन के सेवन को सीमित करके किशोर मुँहासे को हल किया जा सकता है। प्रोटीन का सेवन और शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से भी मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है।

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