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Remedies to reduce eye strain while working from home | Health News

नई दिल्ली: महामारी के रूप में अभूतपूर्व घटना ने लोगों को घर से काम करने के लिए प्रेरित किया है। जबकि पारंपरिक 9-5 से एक अच्छा ब्रेक जैसा लग रहा था, घर से काम करना अपनी चुनौतियाँ लेकर आया। व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच स्पष्ट सीमा की कमी के कारण काम के घंटे बढ़ने के साथ, घर से काम करना उतना राहत देने वाला साबित नहीं हुआ जितना कि माना जाता था।

सीएमआर अध्ययन के अनुसार, भारतीयों के लिए औसत स्क्रीन समय बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया। वहीं 23 फीसदी ने काम के घंटे बढ़ाए जाने के कारण आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत की।

आयुर्वेद प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो शरीर को समग्र रूप से संतुलित करने और उपचार करने पर काम करता है।

कामरी की संस्थापक ऋतिका कृत द्वारा साझा की गई प्रमुख आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ और प्रथाएँ निम्नलिखित हैं जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स के कारण होने वाले आंखों के तनाव को कम करने के लिए अपने दैनिक जीवन में शामिल किया जा सकता है।.

आइसिंग या शीतला सत्य्या: इलेक्ट्रॉनिक्स के लगातार इस्तेमाल से आंखों में गर्मी पैदा होती है और पलकें सुस्त और थकी हुई हो जाती हैं। अधिक काम के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए, कॉटन बॉल को ठंडे दूध या गुलाब जल में भिगोएँ और इसे कुछ मिनटों के लिए अपनी आँखों पर रखें। व्यायाम आंखों को बहुप्रतीक्षित राहत देगा।

हथेली व्यायाम: हथेलियों का व्यायाम, जिसे पामिंग के नाम से जाना जाता है, आंखों की मालिश करने और विश्राम प्रदान करने की एक प्राचीन आयुर्वेदिक तकनीक है। 10 सेकंड के लिए अपनी बाहों को एक साथ रगड़ें और इसे अपनी बंद आंखों पर एक कपिंग जेस्चर में रखें। याद रखें कि अपनी आंखों पर दबाव न डालें। जब आप श्वास लें और धीरे-धीरे छोड़ें तो इस तकनीक को 2-3 बार करें। आयुर्वेदिक व्यायाम आपकी आंखों को राहत देता है और अच्छी नींद के लिए भी सहायक होता है।

मुद्रा: मुद्रा सरल हाथ के इशारे होते हैं जिन्हें हमेशा एक उपचार पद्धति के रूप में परिभाषित किया जाता है। बेहतर नेत्र दृष्टि के लिए अधिकांश मुद्राएं सामान्य रूप से सांस लेते हुए लेट कर की जा सकती हैं। अलग-अलग मुद्राएं शरीर पर अलग-अलग प्रभाव डालती हैं, और जब एक सांस लेने के व्यायाम के साथ जोड़ा जाता है, तो वे सभी वांछित भागों को मजबूत करते हुए और उन्हें समग्र रूप से ठीक करते हुए शरीर में संतुलन वापस ला सकते हैं।

सबसे आम मुद्रा में से एक प्राण मुद्रा है। प्राण मुद्रा का अभ्यास करने के लिए, अपनी रीढ़ को सीधा रखें और अपनी गोद में खुली हथेलियाँ रखकर शरीर को शिथिल रखें। अपनी छोटी उंगली के सिरे को अपने अंगूठे की नोक पर उंगली से मिलाएं और सामान्य रूप से 15 मिनट तक सांस लें। मुद्रा स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देगी और चिड़चिड़ी आँखों को ठीक करेगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जड़ी-बूटियां

सौंफ – विटामिन ए और सी से भरपूर सौंफ आपकी आंखों की रोशनी को मजबूत करने के लिए अच्छी होती है। आप या तो चाय के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं या फिर सौंफ के पानी से अपनी आंखों को धो सकते हैं क्योंकि यह आंखों के लिए ठंडा होता है।

त्रिफला – तीन फल – हरीतकी, आंवला और बिभीतकी त्रिफला बनाते हैं जो शरीर में ऊर्जा को संतुलित करता है और एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के संकेतों को उलट देता है।

जिन्कगो बिलोबा – चीन के मूल निवासी, जिन्कगो बिलोबा खराब आंखों की दृष्टि के इलाज में सबसे प्रभावी है।

कैलेंडुला – “पॉट मैरीगोल्ड” के रूप में भी जाना जाता है, कैलेंडुला एक विरोधी भड़काऊ, एंटीवायरल और जीवाणुरोधी जड़ी बूटी है जो आंखों की स्थिति जैसे लालिमा, सूजन, हल्की जलन, के इलाज में मदद करती है।

बादाम – भारतीय परिवारों के लिए सबसे आम सामग्री, बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ ऊतकों और महान दृष्टि के विकास को बढ़ावा देता है।

जीवन शैली में परिवर्तन

  • चेहरे की नसों और धमनियों को सक्रिय करने के लिए दिन में 3-5 बार पानी के छींटे मारें।
  • भोजन के दौरान इलेक्ट्रॉनिक्स से ब्रेक लें।
  • शांति का अभ्यास करें क्योंकि क्रोध और हताशा रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं, जो पुतलियों को फैलाता है और आंखों में खिंचाव पैदा करता है। अपने दैनिक जीवन में अधिक शांति लाने के लिए आप प्राणायाम का भी अभ्यास कर सकते हैं।
  • नहाने के लिए गर्म पानी से बचें जो शरीर में अग्नि तत्वों के असंतुलन का कारण बन सकता है। इसके बजाय, जब भी आवश्यक हो गुनगुने पानी का प्रयोग करें।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करते समय नीली रोशनी के सीधे संपर्क से बचने के लिए सुरक्षात्मक चश्मा पहनें।
  • अंधेरे कमरे में पढ़ने या इलेक्ट्रॉनिक्स का उपयोग करने से बचें।
  • अपनी आंखों को जोर से रगड़ने से बचें।

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